Advertisement

जल्द आएगी हमसफर एक्सप्रेसः प्रभु

रेल बजट में घोषित हमसफर एक्सप्रेस को जल्द ही शुरू किया जाएगा। पूरी तरह से थर्ड एसी के डिब्बों वाली इस रेलगाड़ी में कई और सुविधाएं होंगी लेकिन इनका किराया आम ट्रेनों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा।
जल्द आएगी हमसफर एक्सप्रेसः प्रभु

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने यहां हमसफर कोचों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों के किराया ढांचे की घोषणा जल्द ही जाएगी लेकिन यह आम रेल गाड़ियों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा। इन ट्रेनों में कॉफी, चाय या सूप की वेंडिंग मशीनें लगी होंगी। इसके अलावा रेफ्रिजरेटेड और गर्म पैंटी कार होगी और खादी की चादर एवं कचरापेटी जैसी अन्य सुविधाएं होंगी।

हमसफर एक्सप्रेस के पहले 22 कोचों को वृद्धिपरक किराया प्रणाली के तहत शुरू किया जाएगा। प्रभु ने नई  दिल्ली में कहा कि रेल बजट में हमने चार प्रकार की रेलगाड़ियों की घोषणा की थी। हमसफर यहां है, तेजस जल्दी पेश की जाएगी। अंत्योदय तैयार है और उदय भी तैयार हो जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि पहली हमसफर एक्सप्रेस गोरखपुर से चलाई जाएगी। हमसफर के एक कोच की लागत 2.6 करोड़ रुपये है। इन कोचों में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस आधारित यात्री जानकारी प्रणाली, आग और धुंआ पकड़ने का यंत्र, मोबाइल एवं लैपटाप चार्जिंग इत्यादि सुविधाएं होंगी। (एजेंसी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement