Advertisement

चेन्नई में नए नोटों में 24 करोड़ रुपये जब्त

नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर नकदी और सोना जब्त करने के बाद आयकर विभाग ने नए नोटों में 24 करोड़ रुपये आज जब्त किए। नोटबंदी के बाद चेन्नई में अब तक 142 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब संपत्तियां जब्त की गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि वेल्लोर में एक कार से 2000 रुपये के नोटों में नकदी जब्त की गई।
चेन्नई में नए नोटों में 24 करोड़ रुपये जब्त

आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के लिए पिछले दो दिनों में चेन्नई में कई जगहों पर तलाशी के दौरान 142 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्तियां जब्त की जिसमें 127 किलोग्राम सोना और नए नोटों में करीब 10 करोड़ रुपये शामिल थे।

आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद देश में नए नोटों में सबसे अधिक नकदी तमिलनाडु में रेत खनन में शामिल एक समूह के आठ परिसरों में गुरुवार को छापा मारने के बाद जब्त की गई। समूह के पास पूरे तमिलनाडु में रेत खनन करने का लाइसेंस था। आठ परिसरों (छह आवासीय और दो कार्यालयों) में तलाशी ली गई।

आयकर विभाग की नीति निर्माण की एक संस्था, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने दिल्ली में जारी एक बयान में बताया कि तलाशी के दौरान चलन से बाहर हो चुके नोटों में 96.89 करोड़ रुपये, 2000 रुपये के नए नोटों में 9.63 करोड़ रुपये और करीब 36.29 करोड़ के मूल्य का 127 किलोग्राम सोना जब्त किया गया।

बयान में बताया गया कि कुल आठ परिसरों में चार परिसरों में अभी भी तलाशी जारी है। तलाशी के दौरान मिले दस्तावेज और अन्य साक्ष्य की जांच के बाद विस्तृत जानकारी सामने आएगी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के साथ काम करने वाले एक ठेकेदार एस रेड्डी ने दावा किया कि जब्त की गई पूरी राशि और सोना उसका अपना है। कुछ अन्य लोगों के साथ उससे पूछताछ की जा रही है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा हाल के दिनों में जब्त की जाने वाली यह बहुत बड़ी राशि और सोना है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad