Advertisement

क्यों स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बजाय पानी है सेहत के लिए बेहतर?

वैज्ञानिकों के अनुसार किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की अपेक्षा पानी पीना ज्यादा बेहतर है क्योंकि ऊर्जा वाले पेय पदार्थ ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) बढ़ा सकते हैं। कई लोग खेलों के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को जोड़ते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह पेशेवर खिलाडि़यों को भी ऐसा करते देखते हैं।
क्यों स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बजाय पानी है सेहत के लिए बेहतर?

हालांकि शौकिया खेलने वाले लोग उतनी प्रबलता से या उतनी देर तक नहीं खेलते हैं कि उन्हें अतिरिक्त शर्करा और नमक की जरूरत पड़े। अमेरिका में पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के मैथ्यू सिल्वीस ने बताया, कसरत के दौरान आप जितना खोते हैं, उसकी भरपाई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स कर सकता है लेकिन उसके लिए आपको एक घंटे में 45 मिनट से ज्यादा कसरत करनी होती है। यदि आप इतनी देर कसरत करते हैं तब आप स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बारे में सोच सकते हैं। ज्यादातर बच्चे इतनी अधिक कसरत नहीं करते हैं।

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि बच्चों में बढ़ती मोटापे की दर को देखते हुए उनके लिए कसरत करने के बाद अतिरिक्त शर्करा वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की सिफारिश नहीं की जा सकती। पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के केटी गलोयर ने बताया, बच्चों को इस ड्रिंक का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीर में नमी का स्तर बनाए रखने के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है। बिना शारीरिक गतिविधियों के अगर किशोर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे वजन बढ़ने और दांत गिरने का भी खतरा रहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad