Advertisement

शहरी मध्‍यमवर्ग महिलाओं को हार्ट की बीमारी का खतरा ज्‍यादा

देश में शहर की मध्‍यमवर्ग की महिलाओं को शहरी गरीब और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के मुकाबले हार्ट की बीमारी होने की अधिक संभावना है। एक अध्‍ययन से यह निष्‍कर्ष सामने आया है। अध्‍ययन ने साफ संकेत दे दिए हैं कि शहरीकरण हार्ट की बीमारी की एक मुख्‍य वजह हो सकता है।
शहरी मध्‍यमवर्ग महिलाओं को हार्ट की बीमारी का खतरा ज्‍यादा

 

हार्ट की बीमारी के कारणों का पता लगाने के लिए किए गए अध्‍ययन में देश के ग्रामीण, शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्ग इलाकों की महिलाओं पर ध्‍यान रखा गया।  35 से 70 साल की करीब 6853 महिलाओं पर सर्वे किया गया। इसमें 2616 ग्रामीण, शहरी गरीब 2008, शहरी मध्‍यमवर्गीय 2229 महिलाओं के सामाजिक आर्थिक स्थि‍ति, जीवन शैली, मानविकी और जैैव रासायनिक खतरे के कारकों के आधार पर अध्‍ययन किया गया।

बाॅॅडी मास इंडेक्‍स, वेस्‍ट, वेस्‍ट हिप रेशियो, सिस्‍टोलिक ब्‍लड प्रेशर, फास्टिंग ग्‍लूकोज और कोलेस्‍ट्राल का मापन किया गया। जो आंकड़े निकले वो चौंकाने वाले रहे। इसके अनुसार शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्ग महिलाओं में मापन ग्रामीण महिलाओं के मुकाबले सभी पैमानों पर अधिक पाया गया। उम्र आधारित मधुमेेह की शिकायत और हार्ट की बीमारी का घातक कारक शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्ग महिलाओं में अन्‍य महिलाओं के मुकाबले अधिक पाया गया।

ग्रामीण महिलाएं, शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्गीय महिलाओं के आंकड़ों पर नजर डाले तो मधुमेह 2.2, 9.3, 17.7 फीसदी में पाया गया। इसी तरह बॉडी मास इंडेक्‍स में इन तीनों वर्ग का आंकड़ा 22.5, 45.6, 57.4 फीसदी रहा। 80 सेमी से अधिक वेस्‍ट के मापन में आंकड़ा 28.3, 63.4, 61.9 फीसदी रहा। वेस्‍ट हिप रेशियो के मामले में आंकड़ा 60.4, 90.7, 88.5 फीसदी रहा। इसी तरह हायपरटेंशन में आंंकड़ा 31.6, 48.2, 59.0 फीसदी रहा।

हायपरेकोलेस्‍ट्रेमिया आंकड़ा 13.5, 27.7, 37.4 फीसदी रहा। इस तरह हर मामले में ग्रामीण महिलाओं के मुकाबलेे शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्गीय महिलाओं में हार्ट की बीमारी का खतरा अधिक पाया गया।

फोर्टिस सी डॉक सेंटर अॉफ एक्‍सीलेंसी फॉर डायबेटिस, मेटाबोलिक डिसीज एंड एन्‍डोक्राइनोलाजी के चेयरमैन डॉ अनूप मिश्रा के अनुसार ग्रामीण महिलाओं के मुकाबले शहरी गरीब और शहरी मध्‍यमवर्गीय महिलाओं में हार्ट की बीमारी की संभावना बदलती जीवन शैली का संकेत है। तनाव, मधुमेह, भाग दौड़, अनियमित दिनचर्या, खानपान में लापरवाही इन सबकी मुख्‍य वजह हो सकती है। शहर की गरीब और मध्‍यमवर्गीय महिलाओं में यह खतरा ज्‍यादा है। जो साफ संकेत है कि शहरीकरण हार्ट की बीमारी की एक मुख्‍य वजह कही जा सकती है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad