Advertisement

खाने के लिए सेहतमंद आवरण

मां के हाथ के खाने की बात ही अलग है। लेकिन कितना भी पौष्टिक खाना हो यदि वह स्वास्थ्यवर्धक तरीके से न रखा जाए तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाता। कुछ सालों से प्रचलित एल्युमिनियम फॉइल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है सभी को मालूम है, लेकिन इसका विकल्प क्या है।
खाने के लिए सेहतमंद आवरण

घरों से अब हर जगह दूर है। काम की जगह, स्कूल, दोस्तों के ठिकाने। दूरियां इतनी कि दिन भर लग जाए। ऐसे में मां या पत्नी को चिंता रहती है खाने की। दोनों ही प्यार पका कर अपनी ओर से श्रेष्ठ तरीके से टिफिन साथ रखती है ताकि भूख लगने पर घर का खाना मिल सके। भोजन ताजा बना रहे और इसकी पौष्टिकता भी बरकरार रहे इसके लिए जरूरी है कि इसकी पैकिंग ठीक तरह से हो।

 

एल्युमिनियम फॉइल स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती है। गर्म खाना यदि इसमें बंद कर दिया जाए तो स्वास्थ्य को नुकसान होता है। अब बाजार में ओडी यूनिरैप्स मौजूद हैं। यह एल्युमिनियम फॉइल से बेहतर विकल्प है। इसमें भोजन रखने से यह ताजा बना रहता है और रोटियों की नमी बरकरार रहती है। एल्यूमिनियम फॉइल की तरह यह गर्म भोजन के साथ प्रतिक्रिया भी नहीं करता। जिससे हानिकारक पदार्थ निकलें। ओवन में यदि फॉइल में रख कर कुछ पकाना है तो भी फॉइल के मुकाबले ओडी यूनीरैप्स ज्यादा अच्छा विकल्प है। इसमें लपेट कर आसानी से रोस्टिंग और बेकिंग की जा सकती है। आधारित खाना पकाने में एल्यूमिनियम पन्नी का उपयोग किया जाता है, रोस्टिंग और बेकिंग। यह एल्यूमीनियम फॉइल की तुलना में सस्ता है। साथ ही यह बायोडिग्रेडेबल है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad