Advertisement

डिहाइड्रेशन से लेकर ब्लडप्रेशर तक में लाभकारी है पुदीना

खासतौर पर गर्मी के दिनों में हम पुदीने की चटनी, पुदीने का शरबत जरूर उपयोग में लाते हैं । इतना ही नहीं हम दूसरे पेय पदार्थों में भी पुदीने का मिश्रण मिलाकर इसका भरपूर लुत्फ उठाते हैं। ऐसा हम स्वाद के लिए तो करते ही हैं साथ ही अपनी सेहत को भी पुदीने की शक्ति से नवाजते हैं।
डिहाइड्रेशन से लेकर ब्लडप्रेशर तक में लाभकारी है पुदीना

पुदीने को बेहद गुणकारी माना जाता है। यह चिकित्सा जगत में प्रचलित अरोमाथेरपी में भी उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन 'ए' की भरपूर मात्रा होती है। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। साथ ही इसके कई दूसरे फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं पुदीने के कुछ महत्वपूर्ण उपयोग-

डिहाइड्रेशन दूर करें- डिहाइड्रेशन या पानी की कमी से बचने के लिए पुदीना बहुत ही लाभकारी है। डिहाइड्रेशन में पुदीना, प्याज और नींबू का रस बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर पिलाने से लाभ होता है।

दांत और मसूड़े मजबूत करें-  सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण से मंजन करें। इससे ताजगी तो आती ही है साथ ही दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

चेहरे में चमक लाएं- पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर पीस लें। उसमें 2-3 बूंदे नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आती है और मुंहासे ठीक हो जाते हैं।

ब्लडप्रेशर में लाभकारी- पुदीना उच्‍च और निम्‍न दोनों प्रकार के रक्तचाप में फायदेमंद होता है। हाई बीपी से पीड़ित व्यक्ति को बिना चीनी एवं नमक डाले ही पुदीने का सेवन करना चाहिए। जबकि लो बीपी के रोगी को पुदीने की चटनी या रस में सेंधा नमक, काली मिर्च, किशमिश डालकर सेवन करना चाहिए।

लू लगने से बचाए- गर्मी में लू से बचने के लिए पुदीने और प्‍याज की चटनी बनाकर सेवन करें। अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो लू लगने की आशंका खत्म हो जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad