Advertisement

ज्यादा दिन किताब रखने पर जुर्माना, जेल की सजा भी हो सकती है

अमेरिका के एक पुस्तकालय ने अपनी लापता पुस्तकों की करीब दो लाख डालर की लागत को वसूलने की कोशिश के तहत तय अवधि से अधिक पुस्तकें रखने वालों को जुर्माने और जेल की सजा देने का फैसला किया है। यह कदम कई भुलक्कड़ लोगों को परेशानी में डाल सकता है।
ज्यादा दिन किताब रखने पर जुर्माना, जेल की सजा भी हो  सकती है

अलबामा में एथेंस-लाइमस्टोन पब्लिक लाइब्रेरी ने अपनी लापता पुस्तकों को फिर से पाने की कोशिशों के तहत एक अध्यादेश लागू करने का फैसला किया है जिसमें जुर्माना और संभावित जेल की अवधि का प्रावधान होगा।

शहर के एक अध्यादेश के अनुसार पुस्तकालय का कार्ड रखने वाला कोई व्यक्ति यदि सार्वजनिक पुस्तकालय से ली गयी किसी सामग्री को नहीं लौटाता या मना कर देता है तो यह गैरकानूनी होगा। न्यूज कूरियर की खबर के अनुसार अध्यादेश का उल्लंघन करने वाले किसी व्यक्ति पर 100 डालर तक का जुर्माना लग सकता है। उसे 30 दिन तक की जेल की सजा सुनाई जा सकती है या दोनों सजा दी जा सकती हैं जिसका निर्णय म्युनिसिपल जज के विवेक पर निर्भर करेगा। पुस्तकालय निदेशक पाल लारिटा के हवाले से अखबार ने लिखा कि अध्यादेश लागू करना जरूरी है क्योंकि लोग न केवल पुस्तकालय से किताबें चुरा रहे हैं बल्कि पुस्तकालय के अन्य ग्राहकों से भी पुस्तकें चोरी करवा रहे हैं।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad