Advertisement

कैंसर आपका बैड लक है

आज अगर शारीरिक जांच में आप कैंसर मुक्त पाए गए हैं तो भी बहुत खुश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि संभव है कि अगले दिन ही आपके शरीर में कैंसर का बीजोरोपण हो गया हो। कैंसर आपको कहीं भी और कभी भी हो सकता है क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह रोग मरीज का बैड लक पाया गया है। अमेरिका के जाने माने अस्पताल जॉन हापकिंस की ताजा स्टडी में यह बात सामने आई है। खराब जीवन शैली व अनुवांशिक कारणों से भी कैंसर होते हैं लेकिन ज्यादातर मामले भूलवश ही होते हैं।
कैंसर आपका बैड लक है

स्टडी में यह पाया गया है कि ज्यादातर मामलों में शरीर की किसी कोशिका की भूल की वजह से कैंसर हो जाता है। स्टडी के अनुसार कैंसर के दो तिहाई मामले कोशिकाओं के भूलवश ही होते हैं। स्टडी का निष्कर्ष है कि यह भूल किसी अनुवांशिक या सिगरेट पीने सहित अन्य अस्वास्थ्य कर जीवनशैली की वजह से नहीं हुई। यह महज एक दुःसंयोग था।

शरीर में हमेशा कोशिकाओं का विभाजन होता रहता है। इस विभाजन से ही शरीर की वृद्धि होती है। इसी क्रम में किसी कोशिका से डीएनए संरचना की कॉपी करने में भूल हो सकती है। जिस किसी के भी शरीर में दुःसंयोग से ऐसी घटना हो जाती है, उसी को कैंसर हो जाता है। यही कारण है कि पूरी तरह सेहतमंद और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने वाले लोग भी कैंसर के मरीज हो जाते हैं।

इस स्टडी में भारत सहित 69 देशों के कैंसर आंकड़ों के विश्लेषण से यह निष्कर्ष निकला है। साइंस नामक प्रतिष्ठित जर्नल के 24 मार्च अंक में यह निष्कर्ष छपा है। शोधकर्ताओं ने 32 तरह के कैंसरों का विश्लेषण किया है। एक अनुमान के अनुसार 66 प्रतिशत कैंसर के मामले कोशिका की इसी गलती की वजह से हुई। कैंसर के केवल 29 प्रतिशत मामले हीं बुरी जीवन शैली के परिणाम निकले। 5 प्रतिशत कैंसर के कारण अनुवांशिक निकले।    

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad