Advertisement

कहानियों की किताब जिसमें हर कहानी है 140 अक्षरों से कम की

जब लेखक और इलस्ट्रेटर मनोज पांडे ने सलमान रश्दी, मार्गरेट एटवुड और तेजू कोले जैसे अपने पसंदीदा लेखकों को उनकी प्रतिक्रिया पाने की आशा में अपने ट्वीट में टैग करना शुरू किया तब वे नहीं जानते थे कि उनकी प्रतिक्रिया भी अपने आप में लघु कहानियां ही होंगी।
कहानियों की किताब जिसमें हर कहानी है 140 अक्षरों से कम की

पांडे ने पहले एक कहानी ट्वीट की, फिर कुछ और कहानियां ट्वीट की। इस पर अन्य लोगों ने भी प्रतिक्रिया में कहानियां ही ट्वीट की। एटवुड और कबीर बेदी ने मौत की कहानियां, रश्दी और जीत तायिल ने गंभीर हास्य, कोल ने अकेलेपन पर, शशि थरूर ने भारत के बारे में, प्राज्जवल पराजुलाई ने साहित्य के बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी। यह एक किस्म का साहित्यिक पल था - सहज, परिवर्तनशील, छू लेने वाला और ट्वीटर की तरह ही फूट पड़ने और कौंधने वाला और आश्चर्यजनक रूप से मार्मिक।

ये युको शिमिजू की कल्पना ही थी कि ये कहानियां टेल्स ऑन ट्वीट के रूप में किताब में आ गई। ये कहानियां 140 अक्षरों से ज्यादा की नहीं हैं। टेल्स ऑफ ट्वीट का प्रकाशन हार्परकोलिंस इंडिया ने लघु आकार में किया है। इसमें 98 लघु कहानियां हैं। टेल्स ऑफ ट्वीट में बताया गया है कि पांडे ने ऑस्कर वाइल्ड की लेखन शैली को अपनाने की कोशिश की है। फिर उन्होंने सोचा कि क्यों न इस किस्म के लेखन पर प्रतिक्रिया ली जाए।

पांडे कहते हैं, इसके लिए मेरे पसंदीदा लेखकों से बेहतर और कौन होता? इसलिए मैंने सलमान रश्दी, मार्गरेट एटवुड, शशि थरूर, तेजु कोले और साहित्य क्षेत्र के अन्य दिग्गजों को टैग करना शुरू किया। उन्होंने प्रतिक्रिया दी लेकिन आलोचना के रूप में नहीं बल्कि अपनी खुद की कहानी के साथ।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad