Advertisement

कंगारुओं को सामने बिखरे भारतीय बल्लेबाज, 333 रनों से मिली हार

करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्टीव ओकीफी और नाथन लियोन की फिरकी के जादू से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भी भारत को सिर्फ 107 रन पर समेटकर तीसरे ही दिन पहला क्रिकेट टेस्ट 333 रन से जीत ल‌िया। इस तरह ऑस्ट्रेल‌िया ने चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।
कंगारुओं को सामने बिखरे भारतीय बल्लेबाज, 333 रनों से मिली हार

ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही भारत के लगातार 19 मैचों के अजेय अभियान को भी थाम दिया और साथ ही 20 टेस्ट बाद मेजबान टीम को उसके मैदान पर हार का स्वाद चखाया। पुणे में पहली पारी में 35 रन देकर छह विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के स्पिनर ओकीफी ने दूसरी पारी में भी 35 रन देकर छह विकेट चटकाए जबकि आफ स्पिनर लियोन ने 53 रन देकर चार विकेट हासिल किए जिससे भारतीय टीम 441 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 33. 5 ओवर में 107 रन पर पवेलियन लौट गई। मेजबान टीम की ओर से चेतेश्वर पुजारा (31)  के अलावा कोई बल्लेबाज 20 रन तक भी नहीं पहुंच पाया।

ओकीफी ने मैच में 70 रन देकर 12 विकेट चटकाए जो किसी आस्ट्रेलियाई गेंदबाज का भारतीय सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इससे पहले एलेन डेविडसन ने दिसंबर 1959 में कानपुर में भारत के खिलाफ मैच में 124 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे।

इससे पहले आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपना 18वां टेस्ट शतक जड़ते हुए 202 गेंद में 11 चौकों की मदद से 109 रन बनाए जिससे मेहमान टीम ने दूसरी पारी में 285 रन का स्कोर खड़ा किया। तेज टर्न और उछाल के बीच स्मिथ की यह पारी भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। यह भारत के खिलाफ पिछले पांच टेस्ट में उनका लगातार पांचवां शतक है।

 

 

भारत ने इससे पूर्व श्रीलंका के खिलाफ गाले में अगस्त 2015 में श्रृंखला का पहला टेस्ट गंवाया था। टीम इंडिया ने इसके बाद अगले दो मैचों में मेजबान टीम को हराकर श्रृंखला जीती और फिर दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला जीतने के दौरान एक भी मैच नहीं गंवाया। भारत की अपनी सरजमीं पर दिसंबर 2012 और 20 टेस्ट के बाद यह पहली हार है। तब उसे इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में सात विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम को अपनी सरजमीं पर पहली बार शिकस्त का सामना करना पड़ा है। दूसरा टेस्ट चार मार्च से बेंगलुरु में खेल जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। ओकीफी ने मुरली विजय (02) को पांचवें ओवर में पगबाधा किया जबकि पहली पारी के शीर्ष स्कोर लोकेश राहुल (10) को अगले ओवर में लियोन ने पगबाधा किया जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 16 रन हो गया। इन दोनों ने रिव्यू लिया लेकिन मैदानी अंपायर का फैसला बरकरार रहा और भारत ने पहले छह ओवर में ही दोनों रिव्यू गंवा दिए।

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में पुजारा और कप्तान विराट कोहली ही कुछ आश्वस्त दिखे। कोहली हालांकि ओकीफी की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर बोल्ड हुए। उन्होंने गेंद को नहीं खेलने का फैसला किया और गेंद स्टंप से टकरा गई। उन्होंने 13 रन बनाए।

अजिंक्य रहाणे (18)  ने इसके बाद ओकीफी की गेंद पर कवर में लियोन को आसान कैच थमाया। ओकीफी ने रविचंद्रन अश्विन (08) को पगबाधा करके मैच में पहली बार 10 विकेट हासिल किए। भारत ने चाय से पहले की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (05)  का विकेट गंवाया जिससे टीम का स्कोर छह विकेट पर 99 रन हो गया। साहा को ओकीफी ने पगबाधा आउट किया।

चाय के बाद भारत ने 5 . 2 ओवर में बाकी चार विकेट भी गंवा दिए। चाय के बाद दूसरी ही गेंद पर ओकीफी ने पुजारा को पगबाधा किया। लियोन ने इसके बाद 32वें ओवर में रविंद्र जडेजा (03)  को बोल्ड करने के बाद इशांत शर्मा (00)  को डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया। लियोन ने अगले ओवर में जयंत यादव (05)  को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई।

भारत इस तरह मैच में दोनों पारियों में मिलाकर सिर्फ 212 रन ही बना पाया। इससे पहले आस्ट्रेलिया ने आज लंबे खिंचे पहले सत्रा में 41 ओवर में 142 रन जोड़े। टीम चार विकेट पर 143 रन से आगे खेलने उतरी।

स्मिथ आज 59 रन से आगे खेलने उतरे। भारतीय क्षेत्रारक्षकों ने कल उन्हें तीन जीवनदान दिए थे और जब उन्होंने अपने कल के स्कोर में सात रन जोड़े थे तब रहाणे ने लेग स्लिप में उनका कैच छोड़ा। अश्विन तीसरी बार दुर्भाग्यशाली रहे और स्मिथ का विकेट अपने नाम नहीं कर पाए।

जडेजा ने मिशेल मार्श (30)  को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच कराके भारत को दिन की पहली सफलता दिलार्ई। स्मिथ और मार्श ने पांचवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। स्मिथ 73 रन के निजी स्कोर पर भी भाग्यशाली रहे जब जडेजा की गेंद उनके पैड पर लगी लेकिन अंपायर रिचर्ड केटलब्रो ने उन्हें नाट आउट दिया। भारत के पास रिव्यू नहीं बचा था लेकिन रीप्ले में साफ दिखा कि स्मिथ आउट थे।

तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इसके बाद विकेटकीपर मैथ्यू वेड (20)  को साहा के हाथों कैच कराके आस्टेलिया को छठा झटका दिया। इसी ओवर में तीन गेंद पहले भी वेड ने साहा को कैच थमा दिया था लेकिन इस बार भी केटलब्रो इसे नहीं देख पाए। उन्होंने बल्लेबाज को नाटआउट करार दिया और भारत को एक बार फिर रिव्यू नहीं बचाए रखने का खामियाजा भुगतना पड़ा। इस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 204 रन और कुल बढ़त 359 रन की थी।

स्मिथ ने जडेजा पर चौका और फिर दो रन के साथ 187 गेंद में शतक पूरा किया। जडेजा ने हालांकि एक ओवर बाद उन्हें पगबाधा कर दिया। स्मिथ ने रिव्यू लिया लेकिन टीवी अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही करार दिया।        मिशेल स्टार्क (30)  ने इस बीच ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया की बढ़त को 400 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने जडेजा पर दो जबकि अश्विन पर एक छक्का जड़ा। वह हालांकि अश्विन पर एक और छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और दो चौके मारे।

उमेश ने इसके बाद नाथन लियोन (13)  को पगबाधा किया जबकि जडेजा ने स्टीव ओकीफी (06)  को साहा के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया। भारत की ओर से अश्विन ने 119 रन देकर चार जबकि जडेजा ने 65 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उमेश ने 39 रन देकर दो विकेट हासिल किए। (एजेंसी)

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad