Advertisement

वाराणसी: भगदड़ में 24 की मौत, केंद्र और राज्य ने किया मुआवजे का एलान

उत्तर प्रदेश के चंदौली और वाराणसी जिले की सीमा पर स्थित बाबा जय गुरुदेव संस्थान के कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे श्रद्धालुओं में मची भगदड़ में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में अन्य लोग जख्मी हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे पर दुख जताते हुए पीड़ितों के लिए मुआवजे का एलान कर दिया है।
वाराणसी: भगदड़ में 24 की मौत, केंद्र और राज्य ने किया मुआवजे का एलान

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में यह हादसा उस समय हुआ जब बाबा जय गुरुदेव की याद में आयोजित दो दिवसीय जागरूकता शिविर में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु वाराणसी स्थित पीली कोठी से होते हुए गंगा किनारे डोमरी गांव जा रहे थे। रास्ते में वाराणसी जिले के रामनगर थाना क्षेत्र स्थित राजघाट पुल पर गर्मी और घुटन के कारण एक व्यक्ति की मौत के बाद अचानक भगदड़ मच गई। इस हादसे में अब तक 24 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इसमें कई महिलाएं भी शामिल हैं। बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों का कहना है कि बाबा जय गुरुदेव संस्थान ने जितनी भीड़ का अनुमान लगाकर आयोजन की अनुमति ली थी, उससे कई गुना ज्यादा भीड़ एकत्र हो गई थी। आयोजन स्थल पर कल भी कार्यक्रम होना है जिसके मद्देनजर पीएसी की 10 कंपनियां तैनात की गई हैं। वहीं जय गुरुदेव संस्थान जय गुरुदेव संस्थान के मीडिया प्रभारी राज बहादुर ने घटना के बारे में बताया कि पदयात्री राजघाट पुल पर जा रहे थे। बीच में पुलिस ने भीड़ को वापस भेजना शुरू किया, दूसरी तरफ से भी लोग आ रहे थे। इसी बीच पुल टूटने की अफवाह फैल गई, जिससे भगदड़ मची। उन्होंने आरोप लगाया कि इस घटना के लिये प्रशासन की चूक जिम्मेदार थी।

हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए। साथ ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से घटना में मरने वालों के परिजन को दो-दो लाख रूपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रूपये देने को मंजूरी दी। वहीं, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी हादसे पर अफसोस जाहिर करते हुए मरने वालों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की तथा प्रकरण की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जाहिर किया और संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों से बात करके हालात का जायजा लिया। वहीं अखिलेश ने घटना में घायल हुए लोगों का मुफ्त व समुचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने वाराणसी के मंडलायुक्त को घटना की मजिस्ट्रेटी जांच करने के भी आदेश दिए हैं। बहरहाल, लखनऊ से वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है। स्थानीय प्रशासनिक अमला पहले से ही मौजूद है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad