Advertisement

स्वराज इंडिया ने दिल्ली में पर्यावरण को बनाया मुद्दा

स्वराज इंडिया ऐसी पहली पार्टी है जिसने पर्यावरण के मुद्दे को केंद्रीय मुद्दा बनाया है। आज तक किसी पार्टी ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल नहीं किया है। अब पार्टी दिल्ली के स्वास्थ्य निर्माण की दिशा में कदम उठाएगी।
स्वराज इंडिया ने दिल्ली में पर्यावरण को बनाया मुद्दा

शुक्रवार को निगम चुनावों के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी पहली पार्टी है जिसने दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया सार्वजनिक की। पार्टी का घोषणा पत्र एक संकल्प पत्र है जिसका नाम साफ दिल्ली साफ दिल्ली है।  पार्टी दिल्ली को कचरा मुक्त, महामारीमुक्त और प्रदूषण मुक्‍त बनाने का कंक्रीट प्लान जनता के सामने रख रही है।

पार्टी हर घर, दुकान, कार्यालय और खोमचे के लिए एमसीडी टू बिन वन बैग स्कीम चलाएगी। एक बैग में कागज, पैकेट, प्लास्टिक, कांच,पन्नी आदि डालना होगा, जो दोबारा इस्तेमाल हो सके। हरे कूड़ेदान में रसोई का कूड़ा, फल सब्‍जी और गीला कूड़ा डलेगा जिसकी खाद बन सके। लाल कूड़ेदान में धूल मिट्टी, मेडिकल वेस्ट जैसी चीजें फेंकना होगा। कूड़े को अलग किए बिना शहर की सफाई करना मुश्किल है।
ढलाव पर सीसीटीवी कैमरा लगेंगे ताकि कूड़ा नियिमत उठे। साथ ही कूड़े वाले ट्रक में जीपीसी से निगरानी होगी। 

कर्मचारियों को हर महीने समय पर वेतन मिलेगा। सड़कों व गलियों में रात को झाडू लगेगी और छिड़काव होगा ताकि दिन में धूल न उड़े। बिल्डरों पर पाबंदी लगेगी कि वो हवा में रेत मिट्टी न उड़ाएं। शहर में कहीं भी प्लास्टिक जलाने पर कड़ी पाबंदी होगी। अवैध पार्किंग पर नकेल कसी जाएगी। पार्कों में महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad