Advertisement

सात बड़े हवाईअड्डों पर नहीं लगेगी सुरक्षा मुहर

नागरिक उड्डयन सुरक्षा विनियामक बीसीएएस ने आज एक नया सर्कुलर जारी कर हवाईअड्डों पर ‘हैंड बैग’ के टैग पर सुरक्षा मुहर लगाए जाने की व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया है। ज्यादातर हवाईअड्डों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ के अधिकारियों ने कहा कि तत्काल निर्देश को लागू करने में सक्षम नहीं हैं।
सात बड़े हवाईअड्डों पर नहीं लगेगी सुरक्षा मुहर

सर्कुलर के बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि हम इस बदलाव के साथ सिक्योरिटी चेक टाइम और यात्री अनुभव में बेहतरी की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह का बुनियादी ढांचा और उपकरण कई हवाईअड्डों पर अभी पूरी तरह से मौजूद नहीं है।

वहीं मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सर्कुलर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर लागू होगा। बहरहाल, सीआईएसएफ को अभी सर्कुलर की आधिकारिक प्रति मिलनी बाकी है।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा विनियामक बीसीएएस ने अपने सर्कुलर में कहा कि सात हवाईअड्डे - दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद और कोचीन में हाथ में ले जाए जाने वाले बैग में लगे टैग पर सुरक्षा मुहर लगाने की व्यवस्था फौरन खत्म की जाए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी बताया कि सीआईएसएफ ने हैंड बैगेज टैग से निजात पाने को लेकर कुछ हवाईअड्डों पर परीक्षण किया। परीक्षण सफल रहा, लेकिन एक प्रतिक्रिया ये भी सामने आई कि इस व्यवस्था को पूरी सरह से लागू करने के लिए जरूरी सुरक्षा उपकरण, सीसीटीवी और स्मार्ट कैमरे लगाए जाने की आवश्यकता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad