Advertisement

राजस्थान में कश्मीरी छात्रों से मारपीट, मेरठ में प्रदेश छोड़ने की धमकी

कश्मीर में सेना और स्थानीय लोगों के संघर्ष का वीडियो काफी वायरल हुआ था। अब कश्मीर से बाहर रह रहे कश्मीरी छात्रों को भी इस वीडियो की वजह से मुश्किलें झेलनी पड़ रही है। एक तरफ जहां राजस्थान में कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट की खबर मिल रही है वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ में कश्मीरी छात्रों के खिलाफ पोस्टर लगाए जा रहे हैं।
राजस्थान में कश्मीरी छात्रों से मारपीट, मेरठ में प्रदेश छोड़ने की धमकी

राजस्थान के एक निजी विश्वविद्यालय में अध्ययनरत कश्मीरी छात्रों का आरोप है कि उन्हें कुछ स्थानीय लोगों द्वारा ‘आंतकवादी’और ‘पत्थरबाज’ कहकर पीटा गया।राजस्थान के चित्तौड़गढ़ मेवाड़ विश्वविद्यालय में लगभग 500 कश्मीरी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। छात्रों के मुताबिक इस तरह की तीन अलग-अलग घटनाओं में 6 छात्रों पर हमले किए जा चुके हैं।

फार्मेसी की पढ़ाई कर रहे छात्र अहमद गिरी ने मीडिया को बताया कि हमें बिना किसी वजह के पीटा गया, हमें गालियां बकी गईं, हमें आतंकवादी कहा गया, लोगों ने कहा कि हम ही वो लोग हैं जो सेना पर पत्थर फेंकते हैं। हमें कश्मीर लौट जाने की धमकी दी गई और यहां तक कहा गया कि वो हमें यहां पढ़ने नहीं देंगे।

छात्रों का आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन भी उनकी रक्षा करने में विफल रहा है। जिससे परेशान होकर वे अपराधियो की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन करने वाले वसीम खान ने बताया कि जिस अस्पताल में छात्रों का इलाज किया जा रहा था, वहां स्थानीय लोगों ने पुलिस की उपस्थिति में उनसे दुर्व्यवहार किया। और पुलिस ने कुछ भी नहीं किया। पुलिस ने दो अज्ञात लोगों को चोट पहुंचाने के लिए प्राथमिकी दर्ज की लेकिन घटनाओं को अलग रूप दे दिया।

वहीं विश्वविद्यालय के निदेशक हरीश गुरनानी ने कहा कि छात्रों और बाहरी लोगों के बीच एक छोटी सी झड़पें हुईं हैं जिसमें कुछ भी गंभीर नहीं है।

छात्रों का कहना है कि यदि विश्वविद्यालय हमें सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है, तो उन्हें हमें बताना चाहिए। हम सब वापस जायेंगे पिछली बार भी उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा लेकिन कुछ भी नहीं हुआ है।

इससे पहले मार्च 2016 में चार कश्मीरी छात्रों के साथ विश्वविद्यालय के छात्रावास में गोमांस की अफवाहों के चलते मारपीट की घटना हुई थी।वहीं निदेशक गुरनानी का कहना है कि  विश्वविद्यालय ने परिसर में कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की है। बाहर के लिए  वे जिला प्रशासन और पुलिस से एक योजना तैयार करने के लिए कहेंगे।

मेरठ में कश्मीरी छात्रों के विरोध में लगे पोस्टर

इधर उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी कुछ लोगों ने कश्मीरी छात्रों को प्रदेश छोड़कर जाने की चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश नव निर्माण सेना नाम के एक संगठन की तरफ से मेरठ-देहारादून हाइवे पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं। इनमें यूपी में रह रहे कश्मीरियों को प्रदेश छोड़कर जाने की चेतावनी दी गई है। इसमें 30 अप्रैल के बाद उत्तर प्रदेश में कश्मीरियों के खिलाफ हल्ला बोलने को कहा गया है। साथ ही कश्मीरियों को किराए पर मकान ने देने की भी अपील की गई है।

गृहमंत्री ने कहा तुरंत हो कार्रवाई

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के गंगरार में हुई घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने तुरंत सख्ती दिखाई है। उन्होंने सभी राज्य सरकारों से कहा कि कोई भी कश्मीरी बच्चों के साथ कहीं भी बदसलूकी करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। देश में जहां भी कश्मीरी छात्र हो, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। कश्मीरी छात्र भारत के नागरिक हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad