Advertisement

दिल्ली सरकार का मजदूरों को तोहफा, न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई

दिल्ली सरकार ने मजदूरों को होली पर तोहफा दिया है। सरकार की ओर से मजदूरों को मिलने वाली न्यूनतम मजदूरी में ऐतिहासिक वृद्घि हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पत्रकार वार्ता का आयोजन कर बताया कि इससे पहले भी न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाने का फैसला दिल्ली सरकार ने लिया था लेकिन पुराने उपराज्यपाल ने इसे खारिज कर दिया।
दिल्ली सरकार का मजदूरों को तोहफा, न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली का विधानसभा सत्र 6 मार्च से ़10 मार्च तक चलेगा और 7 मार्च को बजट पेश किया जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन वृद्घि के लिए एक कमेटी का गठन किया है। पिछले साल बनी उसकी कमेटी की कई बैठकें हुई उसी के आधार पर न्यूनतम वेतन बढ़ाए जाने की सिफारिश की है। नई सिफारिश के तहत अकुशल श्रेणी में न्यूनतम मजदूरी को बढ़ा दिया गया है। जो की 9724 से 13359 तक हो गई हैं। वहीं कुशल श्रेणी में न्यूनतम मजदूरी 11830 रुपए से  16182 रुपये बढ़ा दी गई है। जबकि अर्धकुशल श्रेणी में 'न्यूनतम मजदूरी 10,764 रुपए से 14,698 रुपये से बढ़ा गई हैं

पत्रकार वार्ता में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और गोपाल राय भी मौजूद थे।  केजरीवाल ने कहा कि न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि होने से  बड़े पैमाने पर देश के समग्र आर्थिक विकास में वृद्धि होगी। इसके साथ ही व्यापारियों और उद्योगपतियों से उन्होने कहा कि मजदूरों की जेब में ज्यादा पैसा जायेगा तो वो ज्यादा खर्च करेगा क्योंकि इससे उसकी डिमांड बढ़ेगी। केजरीवाल ने यह भी कहा कि जब तक देश के गरीबों का उत्थान नहीं होगा, देश का उत्थान नहीं हो  सकता। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement