Advertisement

मानवता की सेवा के संकल्प के साथ चिकित्सा महाकुंभ का हुआ समापन

मुरैना के परेड ग्राउण्ड में 6 से 13 फरवरी तक आयोजित रोटरी मेडिकल मिशन राहत-2017 के चिकित्सा महाकुंभ का आठवें दिन भव्य एवं गरिमापूर्ण समारोह में समापन हुआ। पीड़ित मानवता की सेवा के इस महाअभियान को निरंतर जारी रखने के संकल्प के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से हरियाणा के महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने प्रेरणादायी उदबोधन में कहा कि अभावग्रस्त, दुखी एवं रूग्ढ़ मानवता की सेवा सबसे बड़े पुण्य का कार्य है।
मानवता की सेवा के संकल्प के साथ चिकित्सा महाकुंभ का हुआ समापन

उन्होंने कहा कि रोटरी ने चंबल के मुरैना नगर में इस चिकित्सा महाकुंभ का अदभुत सेवासमर्पित आयोजन कर स्वस्थ एवं समृद्ध समाज के निर्माण के उद्देश्य को वास्तविक धरातल पर साकार स्वरूप दिया है।

समापन समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। मप्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह एवं क्षेत्रीय सांसद अनूप मिश्रा के विशिष्ट सानिध्य में आयोजित इस समारोह में राज्यसभा सदस्य प्रभात झा भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने अपने उदबोधन में कहा कि पीडि़त मानवता की सेवा की दिशा में रोटरी ने कई महत्वपूर्ण प्रकल्प पूर्ण किए हैं। पोलियो उन्मूलन के बाद रोटरी के टीच प्रोग्राम के माध्यम से साक्षर व शिक्षित भारत के निर्माण के लिए इस संस्था द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोटरी द्वारा मध्यप्रदेश के विभिन्न जरूरतमंद क्षेत्रों में विगत कई वर्षों से मेडिकल मिशन के माध्यम से चिकित्सा महाशिविर का आयोजन किया जाता रहा है। यह अत्यंत प्रसन्नता की बात है कि रोटरी ने इस बार चिकित्सा महाकुंभ के लिए मुरैना का चयन किया।

राज्यपाल महोदय ने कहा कि मुरैना से उनका भावनात्मक लगाव है, उन्होंने रोटरी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि करीब एक लाख लोगों को मेडिकल शिविर के माध्यम से लाभान्वित कर रोटरी ने इस अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने की स्तुत्य व प्रेरणामयी पहल की है।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि उन्होंने कुछ वर्ष पूर्व रोटरी गवर्नर भूपेन्द्र जैन से रोटरी मेडिकल मिशन का आयोजन मुरैना में रखने का आग्रह किया था। मुरैना अंचल के लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं सुलभ कराने का उनका यह स्वप्न पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि सेवा का यह अभियान निरंतर जारी रहना चाहिए। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार हर नागरिक को अत्याधुनिक एवं उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है।

प्रदेश सरकार के इस अभियान में रोटरी सक्रिय सहयोगी बनी है। उन्होंने कहा कि इस महाशिविर में विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को जो गति मिली है, उसे आने वाले दिनों में और तेज किया जाएगा। समारोह में विशेष रूप से उपस्थित राज्यसभा सदस्य प्रभात झा ने कहा कि मानव जीवन की प्राथमिक आवश्यकताओं में स्वास्थ्य का स्थान सर्वोपरि है। एक स्वस्थ समाज ही चतुर्दिक प्रगति कर पाता है। उन्होंने कहा कि मुरैना वीरों की भूमि है और यहां इस तरह के चिकित्सा महाशिविर का आयोजन प्रेरणादायी पहल है।

अभी तक के उपलब्ध डाटा के अनुसार आठ दिन तक निरंतर चली ओपीडी में करीब 85,000 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया। अभी तक 2200 सफल ऑपरेशन किए जा चुके हैं। करीब दो लाख से ज्यादा लोगों ने परेड ग्राउण्ड में आयोजित इस शिविर में पहुंचकर विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad