Home » देश » राज्य » अमेठी में कछुआ तस्कर से 6400 कछुए बरामद

अमेठी में कछुआ तस्कर से 6400 कछुए बरामद

JAN 11 , 2017
उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने अंतरराज्यीय कछुआ तस्कर गिरोह के सरगना को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 6400 से अधिक कछुए बरामद किए। एसटीएफ इसे कछुओं की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी बता रही है।

एसटीएफ प्रवक्ता ने आज बताया कि तस्कर सरगना राज बहादुर सिंह को प्रदेश के अमेठी जिले से कल पकड़ा गया। उसके पास कुल 6430 कछुए तथा दो इंडियन साफ्ट शेल कछुए बरामद किए जिनका वजन 440 क्विंटल है। पूछताछ के दौरान राज बहादुर ने बताया कि गौरीगंज, जगदीशपुर और सलवन जैसे क्षेत्रों में बड़ी संख्या में छोटे छोटे शिकारी कछुओं का शिकार करते हैं और उन्हें किसी बड़े व्यापारी या तस्कर को बेच देते हैं। उसने बताया कि वह इसी तरह के तमाम तस्करों के संपर्क में रहते हुए माल जमा करता आया है और ट्रक या छोटी गाड़ी से कोलकाता ले जाकर बेच देता था।

Advertisement

राज बहादुर ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा में कछुओं की तस्करी करने वालों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। राज बहादुर ने यह भी बताया कि कोलकाता मंडी में कछुओं को फेंगशुई के रूप में चीन, थाइलैंड, सिंगापुर और म्यामांर जैसे देशों में उंची कीमतों पर बेचा जाता है। उन्होंने बताया कि आरोपी पर मुकदमा पंजीकृत होने के बाद वन विभाग के विवेचक उसे सक्षम अदालत के समक्ष पेश करेंगे और वहां से आदेश मिलने पर बरामद कछुओं को उनके प्राकृतिक रिहाइश में छोड़ दिया जाएगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.