Advertisement

राजस्थान में कश्मीरी छात्र फिर हुआ प्रताड़ित, राजनाथ की चेतावनी बेकार

देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे कश्मीरी छात्रों पर हमला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्थान के मेवाड़ में फिर एक कश्मीरी छात्र के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। जबकि कुछ ही दिन पहले केन्द्रीय गृहमंत्री ने इन मामलों पर सख्त रूख अपनाया था।
राजस्थान में कश्मीरी छात्र फिर हुआ प्रताड़ित, राजनाथ की चेतावनी बेकार

राजस्थान के झुंझुनू जिले के बीआईटीपीएस पिलानी इंस्टिट्यूट में एक कश्मीरी छात्र की टी-शर्ट पर कुछ अज्ञात लोगों ने आपत्तिजनक बातें लिख दी थीं। जिसके बाद छात्र हाशिम सोफी को  हॉस्टल छोड़कर अपने घर लौटना पड़ा है। खबरों के मुताबिक छात्र हाशिम ने अपनी टी शर्ट और बनियान  हॉस्टल की बालकनी में सूखने के लिए रखी थी जिसमें किसी ने आपत्तिजनक बातें लिख दी थीं। उसके बाद हाशिम काफी डर गया। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह हरकत किसने की है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ कश्मीरी छात्रों को प्रताड़ित करने तथा उनके खिलाफ माहौल बनाने का मामला प्रकाश में आया था। इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था, ‘कश्मीरियों के साथ बदसलूकी के मामले सामने आए हैं। मैंने सभी मुख्यमंत्रियों से उनकी सुरक्षा के लिए अपील की है। कश्मीरी युवाओं को अपना मानें और उनके साथ अच्छा बर्ताव करें।’

लेकिन फिर ऐसी घटना की पुनरावृत्ति से कश्मीरी छात्रों को लेकर माहौल जस का तस दिखाई दे रहा है। कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी और उनके साथ कश्मीरी युवकों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के बाद इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिससे देश के अन्य इलाकों में रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों को लगातार दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है।

इस घटना पर जेएनयू के एक छात्र संगठन से जुड़े मुलायम सिंह का कहना है कि यह सरकार की कमजोरी है कि वह ऐसी घटनाओं को रोक पाने में विफल है। कहीं न कहीं यह भाजपानीत सरकार के एजेंडे में शामिल दिखाई देता है। मगर यह दुःख की बात है कि कई कश्मीरी छात्र अपना अध्ययन छोड़कर कश्मीर लौट रहे हैं।

-अक्षय दुबे 'साथी' 

 

  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad