Advertisement

वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के आधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला किया है, जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा।
वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे: मोदी

मोदी ने लिंक-2 पाइपलाइन नहर सौनी :सौराष्‍ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई: के 1500 करोड़ रुपये की पहले चरण की परियोजना लोगों को समर्पित करते हुए और परियोजना के लिंक-2 की 1694 करोड़ रुपये की दूसरे चरण की नींव रखते हुए यह घोषणा की।

सौनी योजना के तहत सूखाग्रस्त सौराष्‍ट्र क्षेत्र में 115 बांधों के लिए नर्मदा से पानी लिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने किसानों से कृषि के आधुनिक तरीकों जैसे कि डिप सिंचाई अपनाने के लिए कहा और उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का फैसला लिया है।

उन्होंने कहा, केन्द्र ने तकनीक में सुधार करके, दूध उत्पादन बढ़ाकर, सौर उर्जा का इस्तेमाल करके, शहद का उत्पादन करके 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का निर्णय लिया है। लोग 15 साल पहले यह सोच नहीं सकते थे कि वह इस क्षेत्र में सूखे जैसी समस्या से बाहर आ सकते हैं।

उन्होंने भीम एप डाउनलोड करने और दूसरे लोगों को डाउनलोड करवाने में मदद करके पैसा कमाने की अपील करते हुए कहा, हमें आधुनिक प्रौद्योगिकी अपनाने का स्वभाव बनाना होगा। समस्त सरकार, चाहे वह केन्द्र सरकार हो या राज्य सरकार... और बैंकों तक पहुंच आपके मोबाइल फोन में होनी चाहिए।

मोदी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते वह किसानों की समस्याओं को बेहतर तरीके से समझते हैं। उन्होंने कहा, लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने के बाद प्रधानमंत्री बनने वाला मैं पहला व्यक्ति हूं। इसलिए मैं जानता हूं कि जब किसानों को समय पर यूरिया या पानी नहीं मिलता है तो उन्हें कितनी परेशानी होती है। मेरे लिए लोगों की परेशानियां समझना आसान है।

प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर जब मैं बैठकों के लिए केंद्र के पास जाता था और कहता कि हमने अपने बजट का बड़ा हिस्सा पानी पर खर्च कर दिया तो कई लोग मेरी आलोचना करते हुए कहते थे कि इस तरह आप चुनाव नहीं जीत सकते। मैं चुनाव जीतने के लिए काम नहीं करता बल्कि गुजरात के लोगों की सेवा के लिए करता हूं। पानी से ही ना कि पैसों से ग्रामीण गुजरात प्रगति कर सकता है।

उन्होंने कहा, आज देवी नर्मदा यहां लोगों को आशीर्वाद देने के लिए स्वयं अवतरित हुई है। जल ईश्वर की तरह है, हमें इसे बर्बाद करने का कोई अधिकार नहीं है। मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उनके नर्मदा यात्रा अभियान के लिए प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, गुजरात के किसानों को चौहान सरकार का आभार जताना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गुजरात के किसान पानी की कमी का सामना ना करें, मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा यात्रा आयोजित की और लोगों से नर्मदा के किनारे पेड़ लगाने के लिए कहा।

मोदी ने कहा, भाजपा की शिवराज सिंह चौहान सरकार जंगलों का विस्तार कर रही है ताकि मां नर्मदा सौ वर्ष बाद भी सूखे नहीं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad