Advertisement

हीराखंड एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतरे, 39 यात्रियों की मौत

आंध्र प्रदेश के विजियानगरम जिले में जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस के इंजन एवं नौ डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारण कम से कम 39 यात्रिायों की मौत हो गई और 69 अन्य घायल हो गये। रेलवे ने इस दुर्घटना के पीछे साजिश का संदेह जताया है। गत तीन महीनों में यह तीसरी रेल दुर्घटना है। इस बीच रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हीराखंड एक्सप्रेस हादसे के लिए जिम्मेदार पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
हीराखंड एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतरे, 39 यात्रियों की मौत

ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जे.पी. मिश्रा ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि कुनेरू स्टेशन के समीप 18448 जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस के नौ डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा, मेरी संवेदनाएं, जगदलपुर-भुवनेश्वर एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के कारण अपने प्रियजनों को गंवाने वाले लोगों के साथ हैं। यह त्राासदी दुखद है। उन्होंने कहा, मैं रेल दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।    रेल मंत्रालय स्थिति की करीब से निगरानी कर रहा है और त्वरित राहत एवं बचाव अभियानों को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है।

 

मिश्रा ने बताया कि विजयनगरम और रायगढ़ा जिला प्रशासन बचाव अभियान में सक्रिय हैं। इस ट्रेन में 22 बोगियां थी। रायगढ़ा और विजयनगरम मार्ग पर रेल सेवाएं बाधित है। कम से कम तीन ट्रेनों को रद्द किया गया है और आठ ट्रेनों के मार्गों में परिवर्तन किया गया है। लगेज सह गार्ड वैन समेत शेष 13 बोगियां संभलपुर-अंगुल मार्ग से होकर भुवनेश्वर जाते हुए रायगढ़ा के लिए रवाना हो गईं। जरूरत पड़ने पर रायगढ़ा में अतिरिक्त बोगियां लगाई जाएंगी। रेलवे ने यात्रियों को ले जाने के लिए पार्वतीपुरम बस डिपो के साथ मिलकर बसों की व्यवस्था की है। यात्रियों को पलासा और बेहरामपुर इलाकों की ओर ले जाने के लिए पांच बसों की व्यवस्था कर ली गई है।

रेलवे ने आशंका जाहिर की है कि कुनेरू स्टेशन के पास पटरी के साथ छेड़छाड़ की गई, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। रेलवे के सूत्रों ने कहा, इस इलाके के नक्सलवाद से प्रभावित होने के कारण और गणतंत्र दिवस के करीब होने के कारण पटरी के साथ छेड़छाड़ किए जाने की कड़ी आशंका है। साजिश के संदेह से इनकार नहीं किया जा सकता। सूत्रों ने कहा, रेलवे सुरक्षा आयुक्त दुर्घटना की वजह का पता लगाने के लिए व्यापक जांच करेंगे।

फंसे हुए लोगों को उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए कुल 15 बसों की व्यवस्था की जा रही है। घायलों को अस्पतालों तक ले जाने के लिए 10 से ज्यादा एम्बुलेंस बुलाई गई हैं।

रेल मंत्रालय के ट्वीट के अनुसार, रायगढ़ा में हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं...बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर 06856..223400, 06856..223500, मोबाइल 09439741181, 09439741071, एयरटेल 07681878777 तथा विजयनगरम में हेल्पलाइन नंबर हैं..रेलवे नंबर 83331, 83332, 83333, 83334, बीएसएनएल लैंडलाइन 08922..221202, 08922..221206।

दिल्ली में रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा, इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में अभी तक 23 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और 36 लोग घायल हैं। रेल मंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और वह बेहतर राहत अभियानों के लिए रेलवे बोर्ड और मंडलीय रेलवे को लगातार निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने कहा, इस मार्ग पर यातायात थोड़ा बाधित हुआ है। अभी हादसे के कारणों का पता नहीं चला है। जांच के बाद ही इसका पता चलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad