Advertisement

जयशंकर ने रूस दौरे में की मोदी की यात्रा पर चर्चा

विदेश सचिव एस जयशंकर ने अपनी रूस यात्रा के दौरान वहां के बड़े नेताओं से दोनों देशों को द्पिक्षीय रिश्तों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।
जयशंकर ने रूस दौरे में की मोदी की यात्रा पर चर्चा

विदेश सचिव 16 और 17 मार्च को रूस की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून में अंतरराष्ट्रीय आर्थिक फोरम की 11वीं बैठक में भाग लेने के लिए होने वाली यात्रा की तैयारियों पर विचार किया। विदेश मंत्रालय की आज यहां जारी  विज्ञप्ति के अनुसार मोदी एक और दो जून को सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक फोरम की बैठक में भाग लेंगे। इसी समय 18 वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन का आयोजन होने की उम्मीद है। विदेश सचिव ने इन दोनों सम्मेलनों की तैयारियों समेत दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

विज्ञप्ति के अनुसार जयशंकर ने अपने दौरे के दौरान अन्य लोगों के अलावा रूस के उप विदेश मंत्री इगोर मोरगुलोव से भी बातचीत की। दोनों ने भारत और रूस के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के आयोजन की तैयारियों के बारे में भी चर्चा की। जयशंकर ने रूसी राष्ट्रपति के विदेश नीति सहयोगी राजदूत यूरी उशाकोव और फेडरेशन काउंसिल के विदेश मामलों की कमेटी के अध्यक्ष कोन्स्टेंटिन कोसाचेव से भी बातचीत की। वक्तव्य के अनुसार दोनों देशों के बीच एक सार्थक और रचनात्मक माहौल में विचार-विमर्श हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement