Advertisement

भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते, मोदी-हसीना का संयुक्‍त बयान जारी

भारत-बांग्लादेश के बीच आपसी सहयोग और विकास को ध्‍यान में रखते हुए शनिवार को 22 समझौते किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने साझा बयान जारी करके इन समझौते की जानकारी दी है।
भारत-बांग्लादेश के बीच 22 समझौते, मोदी-हसीना का संयुक्‍त बयान जारी

नए समझौतों में कोलकाता से खुलना के बीच एक रेल और दो बस सेवा भी शामिल है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया- भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय। प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया।  इसके लिए बांग्लादेश के बेनापोल स्टेशन में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। नई दिल्ली से पीएम मोदी अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हक समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल थे। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहीं।

साझा बयान जारी करने के दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश को 450 करोड़ डॉलर कर्ज़ देने की घोषणा की। यह भी कहा कि दोनों देश आर्थिक मुद्दों पर मिलकर आगे बढ़ेंगे।

पड़ोसी देश को बिजली सप्लाई बढ़ाने की बात भी पीएम मोदी ने की है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बांग्लादेश के साथ दोस्ती का नया अध्याय शुरू हो गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम हमेशा बांग्‍लादेश की समृद्धि चाहते हैं और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करें। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि तीस्ता जल विवाद जल्द सुलझेगा।

गौर हो कि चार दिवसीय दौरे पर आई हसीना का पिछले सात सालों में यह भारत का पहला दौरा है। वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं। इस दौरे के दौरान मोदी, हसीना के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad