Advertisement

33 फीसदी महिलाओं को मिलेगा एलपीजी एजेंसी का जिम्मा

केंद्र सरकार महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए अब एलपीजी के वितरण में भी आरक्षण का लाभ देने जा रही है। सरकार ने यह वादा किया है कि गैस एजेंसियों के वितरण के लिए जो नया आवंटन होगा उसमे महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।
33 फीसदी महिलाओं को मिलेगा एलपीजी एजेंसी का जिम्मा

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेंन्द्र प्रधान ने भुवन में आयोजित एलपीजी के अंतराश्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में कहा कि महिलाओं को सषक्त करने की बेहद जरुरत है। ऐसे में एलपीजी का बहुत बड़ा योगदान है। प्रधान ने कहा कि जिस तरह से आज महिलाओं को उज्जवला योजना का लाभ मिल रहा है उससे आने वाले दिनोंं में महिलाओं के सषक्त होने का अंदाज मिल सकेगा। 
प्रधान ने कहा कि एलपीजी वितरण के लिए जो नए नियम बनाए गए हैं उसमें महिलाओं को 33 फीसदी वितरण का काम दिया जाएगा ताकि इसका लाभ हर घर को मिल सके। कार्यक्रम में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने अपने निजी अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि जिस तरह से आज एलपीजी का लाभ मिल रहा है उससे महिला और सषक्त बनेगी। क्योंकि एलपीजी की कमी के कारण महिलाओं को चूल्हा जलाने में ज्यादा दिक्कत होती है। कार्यक्रम में भारत के अलावा कई देषों के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement