Advertisement

अफ्रीकी देशों के पांच दिवसीय दौरे पर कल रवाना होंगे हामिद अंसारी

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी नाईजीरिया और माली के पांच दिवसीय दौरे पर जाएंगे। यह दौरा कल से शुरू होगा। इसका उद्देश्य पश्चिमी अफ्रीका के इन दो देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है।
अफ्रीकी देशों के पांच दिवसीय दौरे पर कल रवाना होंगे हामिद अंसारी

इस दौरे में अंसारी सबसे पहले नाईजीरिया के उप राष्ट्रपति येमी ओसिनबाजो के निमंत्रण पर वहां पहुंचेगे। यात्रा के दूसरे चरण में अंसारी 29 सितंबर को माली जाएंगे। इस देश का भारत की ओर से यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है। उन्हें इस देश के प्रधानमंत्री मोदिबो केयटा ने आमंत्रित किया है। उप राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सलमा अंसारी, वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, चार सांसद और कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे। अबुजा में अंसारी नाईजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहरी, ओसिनबजो, सीनेट के अध्यक्ष और प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे। वे नाईजीरिया के नेशनल डिफेंस कॉलेज में संबोधन भी देंगे। इस दौरान वे लागोस के गवर्नर से भी मुलाकात करेंगे और लागोस विश्वविद्यालय में संयुक्त व्यापारिक फोरम को संबोधित करेंगे।

उपराष्ट्रपति अंसारी अबुजा में भारतीय उच्चायोग के चांसरी कॉंप्लेक्स का उद्घाटन करेंगे और अबुजा तथा लागोस में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया, उप राष्ट्रपति के नाईजीरिया दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती देना, द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों का और विस्तार करना तथा उनमें विविधता लाना है और साझा हितों के मुद्दों पर साझेदारी के नए रास्ते और मौके तलाशने हैं। माली में अंसारी वहां के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे और नेशनल एसेंबली को संबोधित करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad