Advertisement

अफवाहों पर न दें ध्यान, नहीं बंद होंगे 2000 रुपये के नोट

सरकार ने 2000 रुपये के नए नोटों को बंद किए जाने की अटकलों पर आज वस्तुत: विराम लगा दिया और कहा कि नकली नोटों की समस्या पर काबू के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने राज्यसभा में कहा कि इस संबंध में चल रही अफवाहों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
अफवाहों पर न दें ध्यान, नहीं बंद होंगे 2000 रुपये के नोट

कांग्रेस के मधूसुदन मिस्त्री ने प्रश्नकाल में सवाल किया था कि बाजार में ऐसी अटकलें हैं कि 2000 रुपये के नोटों को बंद किया जा सकता है।

इस पर रिजीजू ने कहा, ऐसी अफवाहों पर मत जाइए। अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि नकली नोट बरामद किए जाने के ज्यादातर मामले गुजरात और पश्चिम बंगाल से आए। उन्होंने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि नकली नोटों की पहचान नहीं की जा सकती।

रिजीजू ने कहा कि नए नोटों में सुरक्षा के कई नए उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वह सदन को आश्वस्त कर सकते हैं कि नए नोटों की 100 प्रतिशत कॉपी करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए स्वदेशी डिजायन के अलावा अतिरिक्त उपाय भी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार नकली नोटों को लेकर चौकन्नी है और ऐसे मामलों में सख्त सजा के प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को लेकर विभिन्न खुफिया एजेंसी के बीच समन्वय पर जोर दिया गया है तथा लोगों के लिए प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुजरात और पश्चिम बंगाल से 2000 रुपये के 22,677 नोट बरामद किए।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad