Advertisement

ब्रिक्स महिला सांसद मंच की बैठक आज, सुमित्रा महाजन करेंगी शुभारंभ

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन आज राजस्थान विधानसभा कक्ष, जयपुर में ब्रिक्स महिला सांसद मंच की पहली बैठक का शुभारंभ करेंगी।
ब्रिक्स महिला सांसद मंच की बैठक आज, सुमित्रा महाजन करेंगी शुभारंभ

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवालय ब्रिक्स के सदस्य देशों की महिला विधायक, भारत की संसद की महिला सदस्य और अन्य विशिष्टजन उद्घाटन सत्र की शोभा बढ़ाएंगे। 

20 और 21 अगस्त, 2016 को जयपुर में भारत की संसद द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में ‘महिला सांसदः सतत् विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक’ विषय पर विचार-विमर्श किया जाएगा। विचार विमर्श के दौरान तीन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। ये विषय हैं, सतत् विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन के बारे में परिदृश्य, सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति- नागरिकों को सहभागी बनाने में ‘महिला सांसदों की भूमिका’, ‘जलवायु परिवर्तन की रोकथामः वैश्विक सहयोग की अनिवार्यता’।

बैठक का समापन सत्र 21 अगस्त, 2016 को 12.00 बजे मैरियट होटल, जयपुर में होगा। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे विदाई भाषण देंगी जबकि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समापन भाषण देंगी। उल्लेखनीय है कि इस समय भारत ब्रिक्स का चेयरमैन है। ब्रिक्स का वार्षिक सम्मेलन इस वर्ष अक्टूबर में गोवा में होगा। ब्रिक्स प्रमुख विकासशील और नव औद्योगीकृत देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का पांच सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय समूह है जिसका गठन इन देशों में आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था। ब्रिक्स महिला सांसद मंच सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के तौर-तरीकों पर चर्चा के लिए ब्रिक्स संसदों की महिला सांसदों को एक मंच पर लाने की लोकसभा अध्यक्ष की पहल है।

लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन विशेष रूप से विकास के क्षेत्र में नीति तैयार करने और कार्यक्रम कार्यान्वयन में महिला विधायकों की भूमिका को मुख्यधारा में लाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad