Advertisement

भारत साइबर सुरक्षा से निपटने में सक्षम- विशेषज्ञ

देश साइबर सुरक्षा से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। आतंकवाद अब पूरी विश्व की समस्या हो गई है, आतंकवादी भी नए तकनीक इस्तेमाल कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत इन सबसे से निपटने में सक्षम है। लेकिन हमें सर्तक और सुरक्षित रहने की जरूरत है। सुरक्षा के लिए जरूरी है कि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हो।
भारत साइबर सुरक्षा से निपटने में सक्षम- विशेषज्ञ

उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डा. अरविंद गुप्ता ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल फायर एंड सिक्योरिटी एक्जीबिशन एंड कांफ्रेंस इंडिया (आईएफएसईसी) के उद्घाटन मौके पर कहा कि आज जो तकनीकी हमारे पास है उससे साइबर सुरक्षा का खतरा कम हो गया है। गुप्ता ने कहा कि साइबर सुरक्षा को लेकर नई तकनीकी ने राह आसान कर दिया है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, ऑल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट के अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा, रिटायर्ड आईपीएस डी. आर कार्तिकेयन सहित कई गणमान्य लोग भी मौजूद थे। 
 
आईएफसीईसी के आयोजक यूबीएम इंडिया के एमडी योगेश मुद्रास ने इस मौके पर कहा कि इस प्रदर्शनी में 20 देशों के प्रदर्शक आए हैं। इसमें जर्मनी, चीन, यूएस, यूके, चीन, कोरिया, हंगरी, मलेशिया, रूस, सिंघापुर, ताईवान जैसे देश शामिल हैं। इन देशों से आए प्रदर्शक देश को सुरक्षा उपकरणों से जुड़े नई तकनीक से रूबरू करा रहे हैं। इस प्रदर्शनी में ऑफिस में बैठ कर घर को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए ऐसे उपकरण हैं, जिसे अपने घर पर लगाएं और ऑफिस या कहीं भी यहां तक की विदेश में भी बैठ देख सकते हैं, लाइटें, एसी, पंखे जला सकते हैं। बंद कर सकते हैं। ऑफिस में कर्मचारी से लेकर सडक़ बनाने वाले मजदूरों को भी उच्च तकनीक के जरिए जान सकते हैं, पहचान सकते हैं। सरकार के आधार कार्ड से अलग आईकांटेक्ट का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। 
 
 
 
 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement