Advertisement

ब्रिक्स सम्मेलन में 10 राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

गोवा में 15 अक्तूबर से शुरू हो रहेे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और बिम्सटेक सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 राष्ट्राध्यक्षों के साथ दोतरफा संबंधों को लेकर बातचीत करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाले सम्मेलन में भाग लेने के लिए आ रहे रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन के साथ भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता भी मोदी शामिल होंगे।
ब्रिक्स सम्मेलन में 10 राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को वार्षिक शिखर वार्ता के लिए पुतिन से मिलेंगे और उसी दिन बाद में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना है। मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति मिचेल टेमर के बीच सोमवार को द्विपक्षीय मुलाकात होगी। रूस और चीन के साथ बातचीत को अहम माना जा रहा है। रूस के साथ रक्षा खरीद के कई अहम समझौतों को अंतिम रूप दिया जाना है। जबकि, चीन के साथ बातचीत में पाकिस्तान को लेकर अहम बातचीत होनी है। भारत में कुछ क्षेत्रों में चीनी कंपनियों द्वारा पूंजी निवेश की संभावना पर भी बातचीत होनी है।
ब्रिक्स सम्मेलन में बहुपक्षीय स्तर पर जहां आतंकवाद, अर्थव्यवस्था और संपर्क से जुड़े मुद्दे छाए रहने की संभावना है। द्विपक्षीय मुलाकातों में भारत सुरक्षा, प्रतिरक्षा, ऊर्जा एवं निवेश जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीके तलाशेगा। ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के नेताओं से मुलाकात के अलावा मोदी भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों से भी वार्ता करेंगे। मोदी 16 अक्तूबर को भारत पहुंच रहीं म्यांमार की आंग सान सू ची के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वहां लोकतांत्रिक सरकार के गठन के बाद सू ची पहली बार भारत की यात्राा पर आ रही हैं।
मोदी और पुतिन की मुलाकात के दौरान प्रतिरक्षा, सुरक्षा, असैन्य परमाणु सहयोग, व्यापार एवं निवेश जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। रूस में भारत के राजदूत पंकज सरन ने कहा था कि शासन की नीति के तौर पर आतंकवाद को प्रायोजित और उसका इस्तेमाल करने वाले पाकिस्तान के साथ रूस के संयुक्त अभ्यास के मुद्दे पर भारत ने रूस को अपनी राय से अवगत करा दिया है कि इससे भविष्य में समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad