Advertisement

रवीन्द्रनाथ टैगोर के जीवन पर भारत-अर्जेंटीना बना रहे हैं फीचर फिल्म

विख्यात लेखक और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित रवीन्द्रनाथ टैगोर और अर्जेंटीना की पत्रकार एवं लेखिका विक्टोरिया ओकैंपो में मुलाकात और इसके बाद एक-दूसरे पर प्रभाव पर आधारित एक फिल्म का निर्माण भारत और अर्जेंटीना संयुक्त रूप से कर रहे हैं।
रवीन्द्रनाथ टैगोर के जीवन पर भारत-अर्जेंटीना बना रहे हैं फीचर फिल्म

 फिल्म के निर्देशक पाब्लो सीजर ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि थिंकिग ऑफ हिम टैगोर पर बनने वाली पहली फीचर फिल्म है और यह उनके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं, उनकी जीवन यात्रा के प्रमुख चरणों और भारत के बाहर के लोगों पर उनके प्रभाव पर आधारित है। उन्होंने बताया कि भारत का जानसन्स-सूरज इंटरनेशनल फिल्म्स और अर्जेंटीना के सीजर प्रोडक्शन साझा तौर पर थिंकिग ऑफ हिम का निर्माण करने जा रहे हैं। सीजर ने कहा कि इस फिल्म की शूटिंग अक्तूबर में शुरू होगी और यह फिल्म अंग्रेजी, स्पेनिश और बांग्ला भाषा में होगी। निर्देशक ने बताया कि इस फिल्म के निर्माण में अर्जेंटीना सरकार की ओर से आंशिक आर्थिक सहायता भी दी गई है। उन्होंने कहा कि हिन्दी और बंगाली फिल्मों के अभिनेता विक्टर बनर्जी टैगोर की भूमिका में हैं जो सत्यजीत रे की घरे-बाहिरे में भी टैगोर की भूमिका निभा चुके हैं, जबकि विक्टोरिया की भूमिका में अर्जेंटीना की एलेनोरा वेक्सलर नजर आएंगी। वहीं बालीवुड और बंगाली फिल्मों की जानी मानी अभिनेत्री राइमा सेन भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।

फिल्म के सह निर्माता सूरज कुमार ने बताया कि फिल्म की शूटिंग पश्चिम बंगाल, अर्जेंटीना और फ्रांस में होगी। उन्होंने कहा कि फिल्म की तकरीबन 40 फीसदी शूटिंग भारत में की जाएगी। नोमान सीजर ने बताया कि टैगोर 1924 में जब यूरोप के पेरू की यात्रा पर थे तो उस दौरान विक्टोरिया से उनकी मुलाकात हुई थी। वह खुद भी लेखिका थीं और टैगोर से काफी प्रभावित थीं। टैगोर ने 1930 में विक्टोरिया को समर्पित पूरबी शीर्षक से कविताओं और कहानियों का एक संग्रह लिखा। उन्होंने अपनी कविताओं में विक्टोरिया को बिजोया नाम से संबोधित किया है।

भाषा

Rabindranath Tagore, रवीन्द्रनाथ टैगौर 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad