Advertisement

डिजिटल पेमेंट करने वालों को नोटबंदी के 30 वें दिन सरकार ने दी 11 राहत

मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान की व्यवस्था लाने का काम तेजी से करने की दिशा मेंं गुरुवार को कुछ और छूट की घोषणा की। नोटबंदी के 30 वें दिन सरकार ने लोगों को 11 राहत दी। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हर 10,000 की आबादी वाले गांव में दो प्वाइंट आफ सेल :पीओएस: मशीनें उपलब्ध करायी जाएंगी, इसके लिये एक लाख गांव चुने जाएंगे।
डिजिटल पेमेंट करने वालों को नोटबंदी के 30 वें दिन सरकार ने दी 11 राहत

जेटली ने कहा कि रोजाना 4.5 करोड़ उपभोक्ता 1,800 करोड़ रुपये का डीजल और पेट्रोल खरीदते है, डिजिटल भुगतान 40 प्रतिशत बढ़ा है। डीजल और पेट्रोल डिजिटल तरीके से खरीदने पर 0.75 प्रतिशत छूट मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में नकदी में लेन-देन की आर्थिक और कुछ अंतर्निहित लागतें होती हैं। 

जेटली ने कहा कि रेलवे के मासिक टिकटों की खरीद डिजिटल तरीके से करने पर भी एक जनवरी से 0.5 प्रतिशत छूट मिलेगी। रेलवे की खानपान, विश्राम गृह, रिटायरिंग रूम के लिये डिजिटल भुगतान पर 5.0 प्रतिशत छूट मिलेगी। जेटली ने बताया कि सार्वजनिक बीमा कंपनियों की वेबसाइटों से साधारण, जीवन बीमा पालिसी खरीदने तथा प्रीमियम के भुगतान पर कमश: 10 प्रतिशत व 8 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेेगा। राजमार्ग टोल भुगतान के लिए आरएफआईडी या फास्टैग्स के डिजिटल भुगतान में 10 प्रतिशत छूट मिलेगी।

गौर हो कि देश में करीब 4.32 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए जाते हैं, सभी को रूपे कार्ड दिया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में मंथली-सीजनल टिकट डिजिटल तरीके से लेने वालों को 0.5 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाएगा। इसे एक जनवरी 2017 से पहले मुंबई में लागू किया जाएगा। टिकट के लिए डिजिटल पेमेंट करने वालों को 10 लाख रुपये का अलग से एक्सीडेंटल बीमा सुविधा दी जाएगी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad