Advertisement

सेबी ने ब्रोकर शुल्क घटाया, एमएफ को रीयल एस्टेट निवेशक ट्रस्टों में निवेश की छूट

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने आज कई सुधारवादी कदम उठाते हुए म्यूचुअल फंडों को रीयल एस्टेट निवेश न्यासों (रेइट) और बुनियादी ढांचा निवेश न्यासों (इनविट) में निवेश की छूट देने का निर्णय किया और ब्रोकर शुल्क घटाने की ब्रोकरों की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए इस शुल्क को प्रति एक करोड़ रुपए के कारोबार पर 20 रुपए से 25 प्रतिशत घटा कर 15 रुपए कर दिया।
सेबी ने ब्रोकर शुल्क घटाया, एमएफ को रीयल एस्टेट निवेशक ट्रस्टों में निवेश की छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की म्यूनिसिपल बांड निर्गम को प्रोत्साहित करने की हाल की अपील के बाद सेबी बोर्ड ने यहां हुई अपनी बैठक में म्यूनिसिपल बांड निर्गम के बारे में आज संशोधित नए नियमों की भी मंजूरी दी

बाजार विनियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने वित्तीय निवेश के एक उत्पाद के रूप में म्यूचुअल फंड के प्रति जागरूकता बढाने के उद्येश्य से चर्चित हस्तियों को उद्योग के स्तर पर इसके विग्यापनों में भाग लेने की आज अनुमति दे दी। लेकिन किसी म्यूचुअल फंड की ब्रांडिंग के लिए या उनकी किसी खास निवेश योजना के प्रचार के मामले में यह छूट लागू नहीं होगी। म्यूचुअल फंड उद्योग के विग्यापनों में चर्चित हस्तियों को प्रस्तुत करने वाले विग्यापनों को जारी करने से पहले उनके लिए सेबी की अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

सेबी ने म्यूचवल फंड कंपनियों के लिए विग्यापन की एक नयी संहिता जारी की है जिसके तहत उन्हें जनता के सामने सीधे-सादे तरीके से अपनी बात रखनी होगी।

सेबी ने रेइट और इनविट की यूनिटों को हाईब्रिड प्रतिभूति बताते हुए उनमें म्यूचअल फंड के निवेश का रास्ता खोला है। म्यूचुअल फंड रेइट और इनविट में एक निर्गमकर्ता की यूनिटों में अपने कुल सम्पत्ति के मूल्य का केवल पांच प्रतिशत तक निवेश करने की छूट होगी।

रेइट और इनविट से संबंधित इन्डेक्स फंड या किसी क्षेत्र या उद्योग विशेष से संबंधित योजना में निवेश पर यह सीमा लागू नहीं होगी। रेइट और इनविट की यूनिटों में यह सीमा फंड के शुद्ध परिसम्पत्ति मूल्य (एनएवी) के 10 प्रतिशत तक होगी। इन्डेक्स फंड के मामले में यह सीमा लागू नहीं होगी।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad