Advertisement

पेेट्रोल पंपों ने कार्ड के जरिए भुगतान नहीं लेने के फैसले को टाला

पेेट्रोल पंप के मालिकों ने आज रात क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ईंधनों की बिक्री के लिए भुगतान को स्वीकार नहीं करने के अपने फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया। यह कदम उन्होंने बैंकों के ट्राजैक्शन :एमडीआर: शुल्क लगाने के कदम को टालने के बाद उठाया।
पेेट्रोल पंपों ने कार्ड के जरिए भुगतान नहीं लेने के फैसले को टाला

कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नोटबंदी के बाद ईंधन की खरीद पर मर्चेंट  डिस्काउन्ट रेट :एमडीआर: को उपभोक्ताओं के लिए माफ कर दिया था। लेकिन 50 दिन की अवधि बीतने के बाद बैंकों ने पेेट्रोल पंप मालिकों पर एमडीआर लगाने का फैसला किया है।

इसका मतलब है कि पेेट्रोल पंपों को नौ जनवरी से क्रेडिट कार्ड के जरिए सभी लेन-देन पर एक प्रतिशत और डेबिट कार्ड के जरिए सभी लेन-देन पर 0.25 फीसदी से एक फीसदी के बीच खर्च वहन करना होगा। इस कदम के विरोध में पेेट्रोल  पंप संचालकों ने कल से कार्ड के जरिए भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया था।

आॅल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा, हमें तेल विपणन कंपनियों से आधिकारिक पत्र मिला है कि ट्रांजैक्शन शुल्क की वसूली को 13 जनवरी 2017 तक टाल दिया गया है। एआईपीडीए ने भी आंदोलन को 13 जनवरी तक टालने का फैसला किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad