Advertisement

देश की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू

देश की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी आज शुरू हो गई। इसके तहत 5.63 लाख करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी की उम्मीद है। इस नीलामी में देश की जानी-मानी दूरसंचार कंपनियां भाग लेंगी। इनमें रिलायंस जियो, वोडाफोन, आइडिया सेल्युलर और भारती एयरटेल शामिल हैं।
देश की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू

इस नीलामी में आवंटित होने वाली स्पेक्ट्रम को अगली पीढ़ी की दूरसंचार सेवाओं के लिये जरूरी माना जा रहा है। सरकार ने इस नीलामी के लिये समाप्ति की कोई सीमा नहीं रखी है लेकिन बोली लगाने के लिये प्रात: 9 बजे से सांय 7 बजे तक का समय रखा गया है। केवल पहले दिन यह प्रात: 10 बजे शुरू होगी।

टाटा टेलिसविर्सिज, रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल भी स्पेक्ट्रम खरीदारी के लिये दौड़ में शामिल हैं। इससे पहले वर्ष 2010 में 3जी स्पेक्ट्रम में 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिये 34 दिन तक सबसे लंबा बोलियों का दौर चला था। सभी स्पेक्ट्रम की नीलामी एक ही मॉडल के अनुरूप होगी। दूरसंचार विभाग हर दिन के अंत में बोलियों के परिणाम जारी करेगा। सरकार ने 2,354.55 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी को सात बैंड में नीलामी के लिये पेश किया है। ये बैंड हैं -- 700 मेगाहर्ट्ज,  800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज,  1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज और 2500 मेगाहर्ट्ज। इस फ्रीक्वेंसी को 2जी, 3जी और तीव्र गति वाली 4जी मोबाइल सेवा में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad