Advertisement

ब्रिक्स देशों का पर्यटन सम्मेलन एक सितंबर से खजुराहो में

ब्रिक्स देशों के पर्यटन मंत्री खजुराहो में दो दिवसीय पर्यटन सम्मेलन के लिए एक सितंबर से जुटेंगे। इसमें भारत समेत ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन मंत्रियों सहित प्रतिनिधि मंडल हिस्सा लेगा।
ब्रिक्स देशों का पर्यटन सम्मेलन एक सितंबर से खजुराहो में

सम्मेलन में केंद्रीय पर्यटन एंव संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा और प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेंद्र पटवा तथा मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक भी शामिल होगें। सम्मेलन में दोनों दिन पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर सार्थक विमर्श, प्रस्तुतिकरण और समूहचर्चा होगी। पहले दिन पर्यटन मंत्रालय द्वारा अतुल्य भारत पर केंद्रित मध्य प्रदेश समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार राज्य का प्रस्तुतिकरण होगा। इसी दिन ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधि तथा इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स आईएटीओ प्रस्तुति देंगे।

सम्मेलन स्थल पर हस्तकला, शिल्प और हथकरघा वस्त्र इत्यादि प्रदर्शित किए जाएंगे। सम्मेलन में दूसरे दिन इंडियन ट्रैवल ट्रेड और उनकी सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधियों के साथ अहम बैठक होगी। बाद में ब्रिक्स देशों द्वारा अंतरक्षेत्रीय पर्यटन संवर्द्धन पर समूह चर्चा होगी। इसी दिन पर्यटन के क्षेत्र में बदलाव के लिए तकनीक एवं नवाचार को अपनाए जाने पर चर्चा होगी। अतिथियों के लिए दूसरे दिन लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad