Home » कला-संस्कृति » सामान्य » नासिरा शर्मा समेत 24 लेखक होंगे 22 फरवरी को सम्मानित

नासिरा शर्मा समेत 24 लेखक होंगे 22 फरवरी को सम्मानित

FEB 16 , 2017
साहित्य अकादेमी, दिल्ली आगामी 21 से 26 फरवरी के बीच भारतीय साहित्य पर आधारित साहित्योत्सव 2017 का आयोजन कर रही है। इस दौरान अन्यान्य कार्यक्रमों के साथ ही खास तौर से हिंदी में वरिष्ठ लेखिका नासिरा शर्मा समेत कुल 24 भारतीय भाषाओं के पूर्व चयनित साहित्यकारों को साहित्य अकादेमी पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाएगा।

   अकादेमी सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय साहित्य के इस सप्ताहकालीन उत्सव की औपचारिक शुरुआत परिसर में आयोजित अकादेमी की वर्ष भर की गतिविधियों का प्रदर्शन करती प्रदर्शनी से होगी।

Advertisement

   बताते चलें कि सम्म‌ानित होने वाले शीर्षस्‍थ साहित्यकारों के नामों की औपचारिक घोषणा बीते साल 21 दिसंबर को अकादेमी के रवीन्द्र भवन, फीरोजशाह रोड, नई दिल्ली स्थित कार्यालय के सभागार में कर दी गई थी। इन सभी को सम्मानित करने के लिए उत्सव के दूसरे दिन यानी 22 फरवरी को राजधानी के मंडी हाउस क्षेत्र में ही स्थित कमानी सभागार में साहित्य अकादेमी पुरस्कार अर्पण समारोह का आयोजन किया गया है। इसी समारोह में सायं 5-30 से भारतीय भाषाओं के 24 विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इन सभी साहित्य विदों को प्रशस्ति-पत्र व शाल से अलंकृत करते हुए एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

   व्यवस्‍था से जुड़े सूत्रों ने आउटलुक को बताया कि देश के कोने-कोने से विभिन्‍न भाषाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक लेखक, विद्वान आलोचक, संस्कृति कर्मी उत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और अपने विचार व कला और अनुभव का दर्शक श्रोताओं से साझा करेंगे। बच्चों के आकर्षण और उनकी सहभागिता वाले अनेक कार्यक्रम भी इस दौरान आयोजित किए जाएंगे। अनेक प्रमुख व्यक्तित्वों के साथ ही अलग-अलग प्रदेशों से कई संस्‍थाएं भी अपने प्रदर्शनों के साथ साहित्योत्सव में शामिल हो रहे हैं। इस बारे में और विस्तृत जानकारी देने और जिज्ञाशाएं शांत करने के लिए 17 फरवरी को सायं चार बजे अकादेमी के सचिव मीडिया से मुखातिब होंगे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.