Advertisement

ट्रंप ने निजी जेलों पर ओबामा के प्रतिबंध को पलटा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने संघीय कैदियों के लिए निजी जेलों के इस्तेमाल को फिर से बहाल कर दिया है और कहा है कि सुधार प्रणालियों की भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए व्यावसायिक जेल संचालकों की जरूरत है।
ट्रंप ने निजी जेलों पर ओबामा के प्रतिबंध को पलटा

ट्रंप के नए अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने बराक ओबामा प्रशासन के बीते अगस्त में निजी कंपनियों को जेल प्रबंधन से हटाने के उनके कदम को आधिकारिक रूप से रद्द कर दिया।

सेशंस ने कल पारित एक आदेश में कहा कि पिछले साल के इस कदम ने फेडरल ब्यूरो ऑफ प्रिजंस की लंबे समय से चली आ रही नीति को पलटा और संघीय सुधार प्रणाली की भविष्य की आवश्कताओं को पूरा करने में ब्यूरो की क्षमता को क्षति पहुंचाया। नीति के तहत जेलों में निजी कंपनियों को शामिल करने का प्रावधान है।

ओबामा के इस कदम से अमेरिकी जेल प्रणाली का केवल एक छोटा हिस्सा प्रभावित हुआ था। निजी रूप से संचालित 13 जेलों में 22,000 कैदी थे या संघीय जेलों में कैदियों की कुल संख्या के करीब 11 प्रतिशत कैदी हैं। अधिकतर कैदी विदेशी नागरिक हैं जिनमें मुख्यत: मेक्सिकन नागरिकों को आव्रजन उल्लंघन के चलते जेल में रखा गया है।

ट्रंप सरकार ने अपराध और अवैध आव्रजन को रोकने का वादा किया था और सुझाव दिया था कि कम समय में जेल ब्यूरो के पास बेहतर धारण क्षमता हो सकती है।

इन 13 जेलों को कोर सिविक (अब तक करेक्शंस कऑरपोरेशन ऑफ अमेरिका के नाम से प्रचलित), जीईओ ग्रुप और मैनेजमेंट एंड टेनिंग कॉरपोरेशन नामक तीन कंपनियां चलाती हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement